Google Meet का प्रयोग कैसे करें - स्‍टेप बाइ स्‍टेप गाईड

 How to Use Google Meet - Step By Step Guide

Google Meet का प्रयोग कैसे करें - स्‍टेप बाइ स्‍टेप गाईड

Google-meet

Google Meet क्‍या है?

Google Meet गूगल द्वारा प्रदान किया जाने वाला वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग सुविधा है, जो कि सु‍रक्षित होने के साथ-साथ व्‍यक्तिगत उपयोग के लिए नि:शुल्‍क भी है। आप इसकी सहायता से नि:शुल्‍क 100 लोगों के साथ मीटिंग कर सकते हैं। कारोबारी इस्‍तेमाल के लिए आप गूगल के विभिन्‍न प्‍लान और कीमतों के अनुसार मीटिंग में शामिल होने वाले लोगों की संख्‍या बढ़ा भी सकते हैं।

वर्तमान COVID-19 संक्रमण की विपरीत परिस्थिति में गूगल की यह सुविधा एक वरदान की तरह है। वर्तमान में वर्चुअल मीटिंग सबसे आवश्‍यक हो जाता है और इसी कारण इस समय Google Meet का उपयोग अधिक हो रहा है।

Vertual-meeting

 Google Meet का प्रयोग कैसे करें?

Step-1. - वेब वर्जन में प्रयोग करने के लिए आपको बस अपने गूगल खाते से साइन इन करना होता है। वहीं मोबाईल वर्जन के लिए इसे आप अपने मोबाइल में प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर साइन इन कर सकते हैं। 

Step-2. - साइन इन करने के बाद यदि आप मीटिंग होस्‍ट करना चाहते हैं तो New Meeting के द्वारा नई विडियो मीटिंग शेड्यूल कर सकते हैं। 

Step-3. - New Meeting  पर क्लिक करने के बाद अगले स्‍क्रीन पर आपको गूगल मीट द्वारा मीटिंग का एक लिंक प्रदान किया जाएगा, जिसे आप शेयर कर मीटिंग में शामिल होने के लिए किसी को आमंत्रित कर सकते हैं। 

Step-4. - यदि आप किसी और के द्वारा आयोजित विडियो मीटिंग में शामिल होना चाहते हैं तो Meeting Code का विकल्‍प चुनकर वहां मीटिंग कोड डालें और Join Meeting पर क्लिक करें।

आप सीधे-सीधे मीटिंग के लिंक पर क्लिक कर भी विडियो मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। 

Video-conferencing

मीटिंग बुलाने की सीमा
आप जितनी बार चाहें उतनी बार, किसी से भी कनेक्ट कर सकते हैं। आप अपने दोस्‍त, सहकर्मी, सहपाठी, अपने क्लाइंट, किसी के भी साथ कितनी भी बार विडियो मीटिंग कर सकते हैं।

अगर आप Google Meet का मुफ़्त वर्शन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप किसी मीटिंग में ज़्यादा से ज़्यादा 100 लोगों को बुला सकते हैं। आप जिस भी व्यक्ति को बुलावा भेजेंगे उसे मीटिंग में शामिल होने के लिए अपने Google खाते से साइन इन करना होगा, इससे ज़्यादा सुरक्षा मिलती है।

Post a Comment

और नया पुराने