ब्‍लॉगिंग क्‍या है, क्‍या इसे कैरियर के रूप में अपनाया जा सकता है, जानिये ब्‍लॉगिंग से जुड़ी बेसिक जानकारियां !!

ब्‍लॉगिंग (Blogging) क्‍या है ?
ब्‍लॉग विभिन्‍न सूचनाओं, विचारों के संग्रह, अभिव्‍यक्ति का ऑनलाईन उपलब्‍ध माध्‍यम होता है। ब्‍लॉग लेखन के अंतर्गत लेखन से लेकर उसके डिजाइनिंग, पब्लिशिंग, आदि विभिन्‍न चरणों को आप ब्‍लॉगिंग की संज्ञा दे सकते हैं।
dkr-blogging-1

क्‍या ब्‍लॉग और वेबसाईट अलग हैं ?
हां, ब्‍लॉग और वेबसाईट दोनों में भिन्‍नता है। वेबसाईट किसी सूचना के प्रदर्शन के लिए तैयार किया गया एक ऑनलाईन पेज मात्र होता है और इसमें परिवर्तन/अद्यतन (update) की सामान्‍यतया आवश्‍यकता नहीं होती है। इसे कभी-कभी ही जरूरत के अनुसार अपडेट किया जाता है।  परंतु ब्‍लॉग को लगातार अपडेट किया जाता है। इसे एक सप्‍ताह में कई बार तक अपडेट किया जाता है। ब्‍लॉग अपने यूजर से कमेंट के माध्‍यम से संवाद स्‍थापित करता है और उसे रिप्‍लाई भी करता है, जबकि एक परंपरागत वेबसाईट केवल प्रदर्शनी के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

क्‍या ब्‍लॉग से कमाई सम्‍भव है ?
हां, बिल्‍कुल। आप यदि अपने क्षेत्र में ज्ञान रखते हैं और उसके ऑनलाईन प्रस्‍तुतीकरण से लोगों को प्रभावित कर अपने ब्‍लॉग तक लाने में सक्षम हैं तो अवश्‍य इससे कमाई की जा सकती है।

क्‍या ब्‍लॉग को कैरियर के रूप में अपनाया जा सकता है ?
वर्तमान COVID-19 महामारी के समय में जब प्रत्‍येक क्षेत्र में नौकरियों के अवसर कम हो रहे हैं। निश्चित रूप से लोगों का झुकाव इस ओर बढा है। आत्‍मनिर्भरता की ओर ये आपका पहला कदम हो सकता है, बशर्ते कि आप यहां भी अपनी मेहनत और लगनशीलता का परिचय दें।

इस वेबसाईट में हम आपको ब्‍लॉगिंग और उससे सम्‍बंधित विभिन्‍न पहलुओं के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी उपलब्‍ध करायेंगे।
धन्‍यवाद्

Post a Comment

और नया पुराने